देश

1 जून से Driving Licence बनवाना होगा बड़ा ही आसान जाने फटाफट

Driving Licence New Rules

1 जून से Driving Licence बनवाना होगा बड़ा ही आसान जाने फटाफट। बताया जा रहा की आज के टाइम में देश  भर में Driving Licence बनवाना एक बहुत ही बड़ी मुश्किल प्रक्रिया हो चुकी है। आज के आवेदक को बहुत से फॉर्म भरने होते और बहुत सी प्राधिकरण से संपर्क भी करना होता है। बताया जा रहा की Driving Licence प्रक्रिया की ये जटिलताएं भी सिस्टम में भ्रष्टाचार के दायरे को बढ़ावा भी देती आ रही।




Driving Licence पर 1 जून से ये नियम होंगे लागू

जानकारी के मुताबित अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की और  से 1 जून से Driving Licence पर नए रूल्स जारी किये जायेगे। जो निम्नलिखित हैं।अब जो भी व्यक्ति अपना Driving Licence को बनवाना चाहते हो वह अपने नजदीकी केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट देने का ऑप्शन को चुन सकते है।

New SIM Card Rules बदलने जा रहा SIM Card लेने के तरीके अब बिना biometric नहीं ले पाएंगे नया सिम जाने 

बताया जा रहा की अब आपको मौजूदा प्रथा के मुताबिक संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ( RTO) जाने की आवश्कता नहीं होगी। साथ ही सरकार की और से वह संस्थाओं का प्रमाण पत्र जारी भी किया जायेगा। जो की 1 जून से बिना विद्या लाइसेंस के वाहन चलाने पर आपको जुर्माना और भी सख्त कर दिया जायेगा। अब जुर्माना ₹1000 से ₹2000 तक का दिया जायेगा।

RBI ने जारी किये नए निर्देश कहा negative balance होने पर भी ब्याज नहीं लेंगी bank जाने

बताया जा रहा की अब नाबालिक वाहन चलाते हुए पकड़े जाते तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। जसके सिवाय ₹25000 तक का भारी जुर्माना भी दिया जायेगा। साथ ही वाहनों का पंजीकरण प्रमाण पत्र भी रद्द किया जायेगा।

बताया जा रहा की अब न्यू Driving Licence बनवाने के लिए जरुरी कागजात के नियम में भी चेंज किया जायेगा।   साथ ही मंत्रालय आवेदकों को पहले से सूचित भी किया जायेगा। जिस और का Driving Licence भी हासिल किया जायेगा। 1 जून से Driving Licence बनवाना होगा बड़ा ही आसान जाने फटाफट

Google Pay यूजर्स की हुई मौज bank account से बिना पैसे कटे हो जाएगी पेमेंट जाने कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *